×

समर वैकेेशन में इन बातों का रखना होगा ख्याल, तभी कर पाएंगे फुल-टू मस्ती

suman
Published on: 24 April 2017 6:31 AM GMT
समर वैकेेशन में इन बातों का रखना होगा ख्याल, तभी कर पाएंगे फुल-टू मस्ती
X

लखनऊ: समर सीजन आते ही हॉलीडे मस्ती शुरू हो जाती है। ज्यादातर मैदानी इलाकों के लोग बाहर घूमने-फिरने निकल जाते हैं ताकि गर्मी में राहत पा सकें। लेकिन समर में घूमने जाने से पहले कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। समर में घूमने जाने से पहले मौसम के हिसाब से कपड़े पैक करने से लेकर स्नैक पैक करने और कई अन्य चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है तो चलिए अपनाते कुछ समर टिप्स और लेते समर हॉलीडे का फुल मजा...

आगे...

गर्मियों में अगर आप घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले कंफर्टेबल कपड़े साथ लेकर जाएं। कॉटन के कपड़े, लूज टॉप्स, कंफर्टेबल शूज ही पैक करें। आई केयर के लिए सनग्लास और सन टैन से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन ले जाना नहीं भूलें।

रोड साइड फूड खाने से बचें।गर्मियों में रोड साइड फूड खाने से गैस्ट्रिक, इन्डायजेशन, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ट्रैवल के दौरान ऑयली फूड ना खाएं। इसके बजाय ठंडे और लिक्विड चीजों का सेवन करें जैसे जूस, तरबूज इत्यादि।

आगे...

अपने साथ कुछ दवाएं भी ले जाएं, जैसे वोमेटिंग रोकने की दवा, ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर, सिरदर्द, कोल्ड, पेनकिलर्स, मसल्स पेन रिलिफ स्प्रे इत्यादि साथ रखें।

कार, प्लेन या बस में ट्रैवल करने के दौरान अपना फेवरेट पिलो अपने साथ रखें इससे आप बैकपेन या गर्दन में दर्द जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

लगतार लंबा ट्रैवल ना करें, बल्कि थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा आराम भी कर लें।

आगे...

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो ट्रैवल के दौरान पानी खूब पीएं। लिक्विड चीजों का सेवन करते रहें। लाइट फूड ट्रैवल के दौरान खाते रहें।

ट्रैवल पर जाने से पहले प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डॉ. से सलाह लेकर जाएं और अपनी दवाएं और जरूरी चीजें साथ रखें।

बच्चों को ट्रैवल पर साथ ले जा रहे हैं तो बच्चों के कुछ ट्वॉयज साथ में जरूर रखें। बच्‍चे के कुछ एक्सट्रा कपड़े रखें।

suman

suman

Next Story